Can you mix protein powder in hot milk soy protein powder whey protein | क्या गर्म दूध में मिला सकते हैं प्रोटीन पाउडर? जानें ये तरीका कितना सही

Posted on August 15th, 2021 02:40 PM

HOW TO TAKE PROTEIN

वजन घटाने (Weight Loss), मसल्स (Muscles) को बनाने और स्वस्थ रहने के लिए प्रोटीन (Protein) जरूरी है. यह आपकी बॉडी के लिए बिल्डिंग ब्लॉक की तरह काम करता है और कई तरह के शारीरिक फंक्शन के लिए भी जरूरी है. ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के साथ हड्डियों को मजबूती देता है. आप डेली 45 से 50 ग्राम प्रोटीन ले सकते हैं.

सप्लीमेंट के तौर पर प्रोटीन पाउडर 

अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियांं और चिकन प्रोटीन के सबसे कॉमन सोर्स हैं. वहीं हममें से कई लोगों के लिए सप्लीमेंट के तौर पर प्रोटीन पाउडर लेना भी फायदेमंद होता है.

गर्म दूध में मिलाकर पीना कितना सही

प्रोटीन पाउडर का पूरा फायदा मिले इसके लिए इसे दूध या ठंडे पानी में मिलाकर पी सकते हैं. कई लोग प्रोटीन पाउडर को गर्म दूध में मिलाकर पीते हैं. लेकिन क्या ये तरीका सही है?

प्रोटीन पाउडर मुख्य रूप से whey या soy के रूप में होता है. इसलिए अगर इसे आप गर्म दूध में मिलाते हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखें.

-Whey protein दूध से निकाला जाता है और इस लिक्विड को Cheese बनाते समय दही से निकाला जाता है. इसमें प्रोटीन और लैक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए हो सकता है कि ये प्रोटीन कुछ लोगों को आसानी से डाइजेस्ट न हो. 

-आप गर्म दूध के साथ whey protein को मिला सकते हैं, लेकिन तब, जब आपने इसमें कमरे के तापमान पर थोड़ा सा पानी भी मिलाया हो. ये भी ध्यान रखें कि दूध बहुत ज्यादा गर्म न हो. whey protein में दूध मिलाने से ये डाइजेशन को भी स्लो करता है क्योंकि, इसमें दूध के रूप में एडिशनल फैट होता है. इससे आपको दिन में लंबे समय तक भूख नहीं लगती.

-Soy बेस्ड प्रोटीन, soy मिल्क पाउडर पर बेस्ड होता है. soy protein powder को गर्म दूध में मिलाने से आपके प्रोटीन शेक की न्यूट्रिशनल वैल्यू बढ़ जाती है. Soy protein में whey protein से कम प्रोटीन कंटेंट होता है.

टाइम का खास ख्याल रखें

गर्म दूध के साथ  soy-based protein या whey प्रोटीन ले रहे हैं, तो टाइम का खास ख्याल रखें. जब दूध में आप प्रोटीन मिलाते हैं तो इससे मांसपेशियां धीरे-धीरे काम करती हैं. इसलिए प्रोटीन पाउडर के साथ गर्म दूध सुबह पीएं और अगर ठीक वर्कआउट के बाद पी रहे हैं तो पानी में मिलाकर ही पीएं. अपनी डेली डाइट में सप्लीमेंट्स को शामिल करना चाहते हैं, तो प्रोटीन शेक इसका बेस्ट तरीका है. ये आपकी ओवर ऑल हेल्थ को बूस्ट करता है और muscle building को बढ़ाता है.

COURTESY: ZEE

×

Your Shopping Bag


Your shopping cart is empty.